Sunday 24 November 2019

जोर का झटका धीरे से / AIRTEL, JIO, VODAFONE, IDEA वालों को झटका, महंगे हो रहें हैं आपके RECHARGE PLANS

जोर का झटका धीरे से / AIRTEL, JIO, VODAFONE, IDEA वालों को झटका, महंगे हो रहें हैं आपके RECHARGE PLANS



ऑनलाइन डेस्क एक्स मीडिया टेक नॉलेज
आजकल हर किसी के पास स्मार्ट फोन हैं और कोई ही व्यक्ति ऐसा होगा जो फोन का इस्तेमाल नहीं करता होगा। ऐसे में टेलीकॉम कंपनियों ने कुछ दिन पहले ही एक ऐसा फैसला लिया था जिसके बाद लोगों की मुसीबतें बढ़ गई थी, जब सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने अपने टैरिफ प्लान रेट बढ़ाने के साथ ही हर महीने 35 रुपये का रिचार्ज करवाना अनिवार्य ही कर दिया था। ऐसे में अब सुनने में आ रहा है कि बहुत ही जल्द जियो, वोडाफोन, एयरटेल जैसी कंपनियां अपने टैरिफ प्लान में ओर बढ़ोतरी करने वाली हैं।



बता दें कि बीते दिनों एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) के संबंध में सुप्रीम कोर्ट का फैसला सरकार के पक्ष में जाने पर देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन व आइडिया ने संकेत दिए थे कि कंपनी आने वाले दिनों में अपनी सेवाओं के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही है। टेलीकॉम कंपनी की घोषणा के बाद दूसरी दिग्गज कंपनी एयरटेल ने भी अपने टैरिफ प्लान के मूल्य बढ़ाने की घोषणा कर दी थी। इसी तरह दो टेलीकॉम कंपनियों के ऐलान के बाद भारत की दिग्गज कंपनी जियो ने भी संकेत दिए कि मार्केट में खुद को बनाए रखने के लिए वह भी अपने विभिन्न प्लान में बढ़ोतरी कर सकती है।


सूत्रों की माने तो तीनों टेलीकॉम कंपनी जल्दी ही अपने सेवाओं के दाम बढ़ाने के लिए तैयार हैं। हालांकि अभी तक तक सार्वजनिक तौर पर किसी को जानकारी नहीं है कि कंपनियां आने वाले दिनों अपनी सेवाओं को कितना मंहगा करेंगी। ऐसे में ये बात लोगों के लिए एक और चिंता का विषय बना हुआ है कि क्या कितना बढ़ा सकती है टेलीकॉम कंपनी अपने टैरिफ प्लान?



इस संबंध में डेक्कन हेराल्ड की एक खबर के मुताबिक एयरटेल, आइडिया-वोडाफोन और जियो के ग्राहकों को भविष्य में सभी रिचार्जों पर मौजूदा कीमत से बीस फीसदी अधिक तक खर्च करने पड़ सकते हैं। अंग्रेजी अखबार ने इंडस्ट्री के विभिन्न सूत्रों के हवाले से पुष्टि की है कि सभी रिचार्जों में इन बढ़ोतरी की पूरी उम्मीद है। हालांकि रिचार्ज में बढ़ोतरी इसके प्लान पर निर्भर करेगी। अखबार ने आगे कहा कि ऐसी संभावनाएं है कि छोटे रिचार्ज प्लान पर बढ़ोतरी हो सकती है जबकि महंगे रिचार्ज पर बढ़ोतरी पर कंपनियां ज्यादा डेटा और बीस फीसदी तक अधिक मुफ्त कॉल की सुविधा दे सकती हैं।


रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि टेलीकॉम कंपनियां एक वृद्धिशील आधार पर कीमतों में बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है। इसका मतलब है कि छोटी प्लान पर छोटी बढ़ोतरी और बड़े प्लान पर बड़ी बढ़ोतरी। हालांकि अखबार का यह भी कहना है कि रिजार्ज प्लान में बढ़ोतरी की अभी आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं हुई है। हालांकि दूरसंचार ऑपरेटर के सभी मूल्य श्रेणियों में एक समान मूल्य वृद्धि की संभावना है और यह उन लोगों को प्रभावित कर सकता है, जो आमतौर पर फोन बिलों पर 100 रुपए से कम खर्च करते हैं।
ऐसे में आने वाले दिनों में टेलीकॉम कंपनियां लोगों को एक बड़ा झटका देने की तैयारी में है। अगर आपके मन में भी कोई सवाल है तो हमें कॉमेंट जरूर करें।

No comments:

Post a Comment