Wednesday 22 May 2019

लाेकसभा चुनाव नतीजे : बठिंडा सीट से क्या और कौन आगे, क्या राजा वडिंग देंगे हरसिमरत को टक्कर

बठिंडा : बठिंडा से कांटे की टककर में कभी राजा आगे तो कभी रानी







लोकसभा चुनाव : पंजाब के लोकसभ चुनावों में गुरदासपुर के बाद सभी लोगों की नजर बठिंडा सीट पर है, यहां पर कांग्रेस द्वारा शिअद की सांसद हरसिमरत कौर बादल के खिलाफ गिदडबाहा के विधायक राजा वडिंग को उतारा है, वहीं हरसिमरत बादल को पंजाब की राजनीति में दलबदलू नेता के नाम पर जाने जाने वाले सुखपाल सिंह खैहरा और आप की बलजिंदर कौर से मुकाबला है। लोकसभा चुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हुई। बठिंडा सीट से कभी हरसिमरत आगे तो कभी वडिंग आगे रहते है, लेकिन अब तक हरसिमरत कौर ने राजा पर 1893 वोटों की बढ़त बना रखी है।

बात करें 2017 के विधानसभा चुनाव में आप ने बठिंडा की नौ में पांच सीटों पर जीत दर्ज कर अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करवाई थी, वहीं शिअद और कांग्रेस को दो-दो सीटें मिलीं. आपसी विवाद की वजह से एक बार फिर आप की साख दांव पर है। ऐसे में मुख्य मुकाबला शिअद और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है.

जाने क्या है बठिंडा सीट का इतिहास


बात करें बठिंडा सीट की तो ये सीट लगभग तीन दशक से बादल परिवार का गढ़ रही है। 2009 में यहां से हरसिमरत कौर ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बेटे रनिंदर सिंह को हरा पहली बार लोकसभा पहुंची थी, वहीं 2014 में शिअद छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए अपने देवर मनप्रीत बादल को 19 हजार वोट अंतर से हराया था.

बठिंडा से कौन कितना आगे


1. हरसिमरत कौर बादल : शिअद : 93338
2. अमरिंदर सिंह राजा वडिंग : कांग्रेस : 83708
                 लीड : 8971 वोट

No comments:

Post a Comment