Sunday 21 July 2019

x media news | स्वास्थ्य विभाग द्वारा किक्करखेड़ा में हैंड वाश एक्टिविटी करवाई

 स्वास्थ्य विभाग द्वारा किक्करखेड़ा में हैंड वाश एक्टिविटी करवाई



अबोहर। मिशन तंदरुस्त पंजाब के तहत सिविल सर्जन फाजिल्का डा. राज कुमार और सीनियर मेडिकल अफसर डा. रवि बांसल के दिशा-निर्देशों पर डायरिया कंट्रोल पंदरवाडे के तहत हैंड वाश एक्टिविटी करवाई गई। सरकारी प्राइमरी स्कूल किक्कर खेडा व आंगनवाडी सेंटर में प्रोग्राम के दौरान जानकारी देते हुए स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि इस मुहिम के तहत जहां आशा वर्करों द्वारा घर-घर जाकर 0 से 5 साल तक के बच्चों को दस्त से बचाने के लिए ओ.आर.एस. के पैकेट बांटें जा रहे हैं।

वहीं प्राइमरी स्कूलों और आंगनवाडी सेंटरों में बच्चों को हाथ धोने का सही ढंग बताया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दस्त होने पर बच्चे को ओ.आर.एस. का घोल और 14 दिन तक जिंक की गोली देनी चाहिए। 6 महीने तक के बच्चे को जिंक की आधी गोली और 6 महीने से 5 साल तक के बच्चे को जिंक की पूरी गोली दी जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि खाना खाने से पहले व बाद में, शौच जाने के बाद और खेल-कूद करने के बाद दिन में कम से कम 3-4 बार अच्छे से हाथ धोने चाहिए।

सी.एच.सी. बहाववाला के बी.ई.ई. मनबीर सिंह ने कहा कि सही ढंग से हाथ धो कर शरीर को लगने वाली कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इस अवसर पर ए.एन.एम. बलविंदर कौर, हेल्थ वर्कर रमन कुमार, स्कूल प्रिंसीपल रितु बाला, स्कूल का अन्य स्टाफ, आशा वर्कर और बच्चे मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment