Monday 3 June 2019

राहत/ देखिए क्या कहता है मौसम विभाग, पंजाब में कब मिलेगी गर्मी से राहत, राजस्थान सबसे गर्म, कहां पारा पहुंचा 50 डिग्री से पार

पंजाब में बारिश और आंधी से लोगों को राहत तो राजस्थान में जल रहे लोग



 


मौसम :-  पंजाब में साउथ से चली हवाओं ने सोमवार शाम को रुख बदला। दिन भर की तेज गर्मी के बाद शाम को देर रात राज्य के कई जिलों में आंधी चली और बरसात भी हुई। पठानकोट में तेज बारिश के बाद ओले भी गिरे। जालंधर, लुधियाना में भी मौसम खराब हुआ।

मौसम विभाग के मुताबिक मौसम में आई तबदीली से अगले तीन दिनों तक बड़ी राहत मिल सकती है। रात 8:30 बजे के करीब करीब 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। सूबे में सबसे गर्म बठिंडा जिला रहा, जहां पारा 45.9 डिग्री रिकॉर्ड हुआ, जालंधर 42, अमृतसर 41 तो पटियाला 39 डिग्री के साथ सूबे में सबसे कम रहा।

इधर बात करें फाजिल्का की तो
भीषण गर्मी में बिजली विभाग द्वारा लगाए जा रहे अघोषित कटों से आमजन का जीना मुश्किल हो गया है। बिजली सप्लाई में प्रतिदिन 3 से 4 घंटे के कट लग रहे हैं, जिसके चलते भीषण गर्मी में लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
एक तरफ सरकार की ओर से प्रदेश के हर गांव व शहर में 24 घंटे बिजली सप्लाई देने की बात कहकर उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली सुविधाएं देने के दावे किए जा रहे है। जोकि शहर में खोखले साबित हो रहे है। पिछले तीन दिनों से दिन व रात में कई-कई घंटों के अघोषित कट लगाए जा रहे है। लोगों ने पावरकाॅम पर लापरवाही के आरोप लगाते हुए कहा कि शहर में विभाग की ओर से बिजली समस्या से निपटने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है।


गर्मी से बहाल राजस्थान, चुरू में दूसरी बार पारा 50 डिग्री से पार




वहीं राजस्थान में तपन बरकरार है। लू और तेज धूप के कारण गर्मी प्रदेश में रोज नए रिकॉर्ड तोड़ रही है। सोमवार को चूरू ऐसा तपा कि 48 घंटे में ही दूसरी बार यहां का पारा 50 डिग्री के पार पहुंच गया। 1.4 डिग्री उछाल के साथ यहां का पारा 50.3 डिग्री रहा। इसी के साथ चूरू सोमवार को दुनिया का सबसे गर्म शहर बन गया।

1 जून काे ही यहां का पारा 50.8 डिग्री तक पहुंच गया था जाे प्रदेश में गर्मी का दूसरा सर्वकालिक रिकाॅर्ड था। इसके अलावा श्रीगंगानगर में 48.8 व बीकानेर में तापमान 48.4 डिग्री रहा। राजधानी जयपुर में लगातार तीन दिन से पारा 45 डिग्री से अधिक बना हुअा। शनिवार काे जयपुर में पारा 45.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।


टॉप 6 शहरों में 4 राजस्थान के 

चूरू (भारत) 50.3 

जेकोबाबाद(पाकिस्तान) 50.1 
श्रीगंगानगर (भारत) 48.8 
सिबी (पाकिस्तान) 48.5 
बीकानेर (भारत) 48.4 
फलोदी (भारत) 48.2 


लगातार चार दिन से रेड अलर्ट 

माैसम विभाग का रेड अलर्ट अभी भी जारी है। अगले 48 घंटे के दाैरान कई शहराें में प्रचंड लू चलने के साथ भीषण गर्मी का दाैर बरकरार रहेगा।

No comments:

Post a Comment