Thursday 30 May 2019

खुशखबरी/ पंजाब में किसान पंप से तेल भराएं और फसल आने के बाद करें भुगतान

पंजाब सरकार की इस योजना से कर्ज के बोझ से बचेंगे पंजाब के किसान




 

पंजाब। राज्य का किसान दिन प्रतिदिन  कर्ज के बोझ के नीचे दबता चला जा रहा है। कर्ज के बोझ के कारण ज्यादातर किसानों द्वारा तो अपनी जीवन लीला ही समाप्त कर ली गई है और आगे आ रहे झोने के सीजन के देखे तो किसानों को बिजली की सबसे बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है और जिन किसानों को डीजल के झोना पालना पड़ता है उनके लिए तो मानों मुसिबत ही है।

ऐसे में अगर सरकार कोई ऐसी सुविधा शुरू करे कि किसान को जितना भी डीजल और पैट्रोल चाहिए हो, वे पैट्रोल पंप से लेता रहे और उसका सारा हिसाब फसल आने पर किया जाए। कैसा होगा अगर ऐसी सुविधा हो जाए। तो आपकों अब ज्यादा दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्याेकि सरकार कुछ ऐसे ही करने वाली है.

पंजाब के किसान जल्द ही इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के रिटेल आउटलेट पर उधार में पेट्रोल और डीजल ले सकेंगे। जिसके बाद उन्हें फसल आने के बाद इसका भुगतान करने की सुविधा दी जाएगी। पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बताया कि पंजाब सरकार ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ इसी को लेकर करार किया है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड पंजाब में सहकारी संस्थाओं की खाली जमीन पर अपने रिटेल आउटलेट खोलेगा।


इस करार के तहत यह आउटलेट या पंप सहकारी संस्थाओं मार्कफेड, मिल्कफेड, शुगरफेड और ग्रामीण कृषि सोसायटियों की खाली पड़ी जमीनों पर खोले जाएंगे। इसका खर्चा इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा उठाया जाएगा।

जहां पर ये बताने योग्य है पंजाब मात्र ऐसा पहला राज्य है, जहां पर ऐसी नई पहल की शुरूआत की जा रही है। इस स्कीम से पंजाब के किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। इस योजना से किसानों की आर्थिक आय भी सुधरेगी।
 

पाठकों से अग्रह है कि आप पंजाब सरकार की इस योजना के बारे में अपने विचार जाहिर कर सकते है। अपने सुझाव देने के लिए हमें कॉमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर लिखकर भेजे।

No comments:

Post a Comment