Sunday 19 May 2019

Facebook से पैसे कैसे कमाए (How make money with Facebook)

Facebook से पैसे कैसे कमाए (How make money with Facebook)



Facebook से पैसे कैसे कमाए ? Facebook क्या है, यह तो Internet Users जानते ही हैं, लेकिन उन्हें इस बात का पता नहीं है कि Facebook से भी पैसे कमाए जा सकते हैं क्योंकि ज्यादातर Users Facebook पर सिर्फ फोटो डालने और लाइक कमेंट करने का ही काम करते हैं. यह सुनकर आपको भी आश्चर्य होगा कि Facebook सेभी Income की जा सकती है. आज हम इसी पर आपको पूरी जानकारी देंगे कि किस तरह से Facebook से पैसा कमाया जा सकता है और कैसे आप रातों रात लखपति बन सकते है।

अब बात करें Facebook की तो Facebook सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला ऐप है. इस एप पर ज्यादातर लोग फोटो, वीडियो और अपने स्टेटस डालते हैं, दूसरों को दिखाने के लिए, लेकिन कैसा लगेगा कि अगर फोटो और वीडियो के साथ Facebook से पैसा कमाया जाए और वह भी बिना किसी पैसा खर्च किए. जी हां हम फेसबुक से बिना कोई पैसे खर्च किये कमाई कर सकते हैं. चलो अब बिना टाइम बर्बाद यह समझते हैं कि कैसे और क्या करने से फेसबुक से पैसा कमाया जा सकता है.


फेसबुक क्या है 

अब सबसे पहले सभी को इस बारे में तो पता ही है कि Facebook क्या है. Facebook सोशल मीडिया का एक ऐसा ऐप है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किया जाता है. इस ऐप के जरिए हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से सीधे जुड़ सकते है. Facebook पर Free अकाउंट बनाया जाता है. इस पर अकाउंट बनाने के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ता.


एक बात यहां पर बताने योग्य है कि Facebook कभी भी Users को सीधा पैसा नहीं देता. हां हालांकि इससे पैसे कमाए जा सकते हैं और वह भी Ads के जरिए जो Google द्वारा Facebook पर लगाई जाती है और इसके लिए ज्यादा जानकारी के लिए पूरी स्टोरी पढ़िए.


इन तरीकों से फेसबुक से पैसा कमाया जा सकता है 


Facebook Page से कैसे पैसे कमाए जाए 


1. Facebook Page के लिए टॉपिक और कंटेंट
Facebook Page बनाने के लिए सबसे पहले एक बढ़िया Topic और बढ़िया Content चाहिए. Facebook Page बनाने के लिए एक बढ़िया Topic चाहिए, जो जल्दी Viral हो सके. उसके बाद उस Page पर एक ऐसा Topic और Content होना चाहिए, जो Page के Topic से रिलेटिव हो. ऐसे Content ज्यादा Viral होते हैं, जो लोगों को पढ़ने में इंटरेस्टेड हो, इसलिए ज्यादातर Page बनाने के बाद उस पर ऐसा content और video डाली जाए कि लोग उसे एक बार देखें और शेयर करने का मन करे. इस पर ट्रैफिक भी जल्दी और तेजी से बढ़ता है.


2. बढ़िया Content पब्लिश करें
Facebook Page पर सबसे ज्यादा अहमियत Content की होती है. जिसे देख कर Page पर Visitors आते हैं. यह नहीं कि हमने Facebook Page बना लिया और उस पर Post  Publish करने लग जाएंगे. Facebook Page पर जितना बढ़िया Content होगा, लोग उतना उस पर Visit करेंगे और उसे Share करेंगे.


Facebook Page से लाखों रुपए कमाने का बढ़िया तरीका



1. गूगल एडसेंस
Internet की दुनिया में पैसे कमाने के लिए सबसे बड़ा प्लेटफार्म गूगल एडसेंस है. इसके जरिये लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं. Facebook Page बनाने के बाद जब उसपर बढ़िया pageview और बढ़िया ट्रेफिक आने लगेगा तो आप अपने पेज को Google Adsence के साथ जोड़कर लाखों रुपये कमा सकते हैं.



2. एफिलिएट मार्केटिंग

आपने देखा होगा कि लोग आजकल अपना मनपसंद सामान घर बैठे मंगवाना ज्यादा पसंद करते हैं. ये कंपनियां कई तरीकों से अपना सामान Online बेचने का प्रयास कर रही हैं. इन्ही में से एक तरीका है – एफिलिएट मार्केटिंग।

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा जहाँ एक ओर कंपनी को भी फायदा होता है कि उनके Product आसानी से बिक जाते हैं, वहीँ इसके एवज में एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले को भी मोटा कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग को एक उदाहरण के द्वारा आसान शब्दों में समझ सकते हैं। आपने कई ऐसी कम्पनी का नाम सुना होगा जो Online अपना सामान बेचती हैं। इन्ही में से एक कंपनी है – Amazon. अगर आप Amazon के किसी Product को बिकवाने में सफल होते हैं तो कम्पनी इसके बदले में आपको कमीशन देती है। मान लिया आप Amazon पर उपलब्ध 500 रूपए की किसी शर्ट को बेचने में सफल हुए तो कंपनी इसका लगभग 10% कमीशन (50 रूपए) आपको देगी। इसे ही कहते हैं – एफिलिएट मार्केटिंग।

अब आपको पता चल गया होगा कि आप अपने Facebook पेज से पैसे कैसे कमाए (How to make money from facebook page)। जब आप Amazon या Flipkart के किसी अच्छे और सस्ते Product के Link को अपने Facebook पेज पर शेयर करेंगे तो कुछ लोग उस Link के माध्यम से उस Product को जरूर खरीदेंगे। जब लोग आपके द्वारा शेयर किए गए Link से उस सामान को खरीदेंगे तो आपको इसका कमीशन मिलेगा।

अगर आपके Facebook पेज से 100000 लोग जुड़े होंगे तो 100000 लोगों में कम से कम 10 लोग तो ऐसे होंगे ही, जो उस Product को खरीदेंगे। मतलब आपके लगभग 500 रूपए पक्के, वो भी एक दिन में।


इसके बाद अब आगे की स्टोरी में आपको Google adsence And Affiliate Marketing के साथ जुड़ने का पूरा तरीका बताएंगे. उसके लिए आप जुड़े रहे हमारे साथ.

अगर आप वास्तव में Facebook Page से पैसे कमाना चाहते हैं तो हमें Comment करके बताइए हम आपकी पूरी मदद करेंगे

6 comments:

  1. जानकारी अच्छी है दोस्त ...मेरा एक फ़ेसबुक पेज है जिसे बनाये हुए 18 दिन हुए हैं । उस पर 11 आर्टिकल पब्लिश किये हैं । और कुल पेज लाइक 275 है । कृपया मुझे बताइये की उस पेज में पैसे कमाने की क्या संभावनाएं हैं । और मुझे उस पेज में क्या क्या फेरबदल करने पड़ेंगे ।

    ReplyDelete
  2. उम्मीद है जल्द ही जवाब मिलेगा ..धन्यवाद 🙏

    ReplyDelete
  3. Sir Facebook page kharidna h anyone interested kya pleas fast reply

    ReplyDelete