Sunday 19 May 2019

लोकसभा चुनाव : जानिए 4 बजे तक पंजाब में क्या रहा महौल, कहां हुई कांग्रेस समर्थक की हत्या और भी

⏭ पंजाब में 4 बजे तक 48.74 प्रतिशत हुई वोटिंग, खडूर साहिब में कांग्रेस समर्थक की हत्या




पंजाब। भारत में लोकसभा चुनावों के लिए सातवें चरण के लिए मतदान रविवार को सुबह 7 बजे शुरू हो गया है। पंजाब की 13 सीटों के लिए मतदान जारी है। 4 बजे तक पंजाब में 48.74 प्रतिशत मतदान हो चुका है। चुनावी मतदान के बीच कुछ जगहों से समर्थकों के बीच आपसी झडपों की घटनाओं की सूचना भी सामने आ रही है। खडूर साहिब में एक कांग्रेस समर्थक की हत्या कर दी गई। वहीं राज्य में अलग-अलग जगह हुई हिंसा में 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।
 

पंजाब में कुल 278 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। बठिंडा जिले के तलवंडी साबो में गोलियां चलने की सूचना मिली है। इस घटना में 2 लोग जख्मी हो गए। इसके बाद गुस्साए लोगों ने कांग्रेस का बूथ तोड़ डाला। भड़के लोग धरने पर भी बैठ गए। इधर फिरोजपुर के गांव रमे वाला में वोट डालने जा रहे युवक पर कुछ लोगों ने हमला कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया। वहीं रामपुरा में भी  अकाली दल व कांग्रेस पार्टी के समर्थकों में आपसी झगडा हुआ है। इसमें एक अकाली वर्कर का सिर फट गया। खडूर साहिब लोकसभा इलाके के गांव सरली में वोट डालने जा रहे एक बंटी नामक कांग्रेस समर्थक पर तेजधार हथियार से हमला कर उसकी हत्या कर दी गई। गुरदासपुर के गांव कोट मोहन लाल में कांग्रेसी आपस में भिड़ गए। इसमें दोनों पक्षों के 4 लोग जख्मी हुए है।

पंजाब में कितने मतदाता करेंगें अपने अधिकार का प्रयोग

पंजाब में कुल 2,08,92,674 में मतदाता हैं। इसमें 1,10,59,828 पुरुष और 98,32,286 महिला मतदाता हैं। सुबह 7 बजे से 23,213 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे है। प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों के 30,000 और पंजाब पुलिस के 75,000 जवान तैनात किए गए हैं।




फिरोजपुर लोकसभा सीट के अबोहर विधानसभा के बारे में कुछ खास




अबोहर विधानसभा में 159 जबकि बल्लुआना में 179 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। अबोहर विधानसभा की एकत्र रिर्पोट के अनुसार 80 पोलिंग बूथों पर वैब कास्टिंग करवाई जाएगी। इसके अलावा 32 बूथों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। 92 बूथों को वन्नरएबल बूथों में शामिल किया गया है, चुनाव आयोग ने वन्नरएबल शब्द का पहली बार उपयोग किया है। एक तरह से ये बूथ अति संवेदनशील बूथों में शामिल किए गए हैं। 46 अति संवेदनशाील बूथाें पर सुरक्षा के मद्देनजर सीएपीएफ के जवान तैनात रहेंगे। 48 बूथाें पर माइक्राे अाेबज्रवर तैनात हाेंगे। 
अबोहर की एसडीएम कम चुनाव अधिकारी पूनम सिंह ने बताया कि इस बार महिलाओं के लिए गोपीचंद आर्य महिला कॉलेज के बूथ नं 64 को महिला बूथ बनाया गया है, जिसमें हर प्रकार की प्रक्रिया को पूरा कराने के लिए केवल महिलाएं तैनात रहेंगी लेकिन पुरूष भी वोट डाल सकेंगे। इसी तरह आर्य पुत्री पाठशाला के बूथ नं 30 को दिव्यांगों की सुविधा के लिए बनाया गया है, जिसमें केवल दिव्यांग अधिकारी व कर्मचारी ड्यिूटी करेंगे। इसके अलावा डीएवी कॉलेज के बूथ नं 69 व 70 को स्मार्ट बूथ बनाया गया है, जिसमें मतदाताओं को हर प्रकार की सुविधा मिलेगी। 
चुनाव प्रभारी मंगत वर्मा ने बताया कि चुनावी प्रक्रिया की निगरानी के लिए बीडीपीओ जसवंत सिंह, तहसीलदार जसपाल बराड़, एस.पी गुरमीत सिंह रंधावा, डीएसपी कुलदीप सिंह भुल्लर, सिटी वन के एसएचओ जतिंद्र सिंह, सिटी टू एसएचओ परमिंद्र सिंह, बहाववाला के एसएचओ जसकार सिंह एवं खुईयां सरवर के एसएचओ सुनील कुमार ड्यिूटी के लिए तैनात रहेंगें।
अबोहर विधानसभा में 1,68,790 मतदाता हैं, जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या 78,125 है जबकि पुरुष वोटर 90,659 होने के अलावा 6 अतिरिक्त मतदाता हैं।



बल्लुआना विधानसभा के बारे में कुछ खास





बल्लुआना विधानसभा में 1,79,124 मतदाता हैं, जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या 82,475 है जबकि पुरुष वोटर 96,647 होने के अलावा 2 अतिरिक्त मतदाता हैं। 78 गांवों में कुल 179 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जिनमें 716 कर्मचारी तैनात रहेंगे। इसके अलावा 100 अतिरिक्त कर्मचारी भी पोलिंग बूथों में तैनात होंगे। हर बूथ पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और 47 बूथों पर वीडियोग्राफी करवाई।

ये 22 उम्मीदवार मैदान में, 12 आजाद तौर पर लड़ रहे चुनाव, मुख्य मुकाबला सुखबीर बादल और शेर सिंह घुबाया के बीच

फिरोजपुर सीट से 22 उम्मीदवार मैदान में हैं, इनमें 10 पार्टियों के व 12 आजाद प्रत्याशी हैं। इन उम्मीदवारों में शिअद से सुखबीर सिंह बादल, कांग्रेस से शेर सिंह घुबाया, आम आदमी पार्टी से हरजिंद्र सिंह, हिंदूस्तान शक्ति सेना से नरेश कुमार, समाज अधिकार कल्याण पार्टी से हरमंदर सिंह, कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से हंसराज गोल्डन, जनरल समाज पार्टी से बलवंत सिंह खालसा, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया से मदन लाल, अखिल भारतीय अपना दल से सन्नी बावा, भारतीय लोक सेवा दल से सुखजीत सिंह और चुनाव लड रहे है। इसके अलावा आजाद उम्मीदवारों में जतिंद्र सिंह थिंद, मनोज कुमार, कुलदीप सिंह, परविंद्र सिंह, सुरजीत सिंह, पाला सिंह, बूटा राम गुलाटी, बलकार सिंह, सुशील कुमार, कश्मीर सिंह, सतनाम सिंह पुत्र बलवंत सिंह व सतनाम सिंह पुत्र गुरदीप सिंह शामिल है।


अबोहर हलके में सात महीने में बढ़े 5920 मतदाता





चुनाव आयोग की तरफ से 19 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव की वोटर लिस्ट फाइनल तौर पर जारी कर दी गई है। इस बार अबाेहर विधानसभा क्षेत्र-81 में कुल 159 पाेलिंग स्टेशान बनाए गए है, जिसमें 1 लाख 68 हजार 790 मतदाता अपने वोट के अधिकार का इस्तेमाल करेंगे। चुनाव आयोग की तरफ से बनाई गई सूची के अनुसार पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले कुल 5920 मतदाता बढ़े हैं। 




सभी पोलिंग बूथों पर किए गए पुख्ता प्रबंध : एसएसपी





एसएसपी दीपक हिलौरी ने बताया था कि मतदाताओं की सुविधाओं को देखते हुए प्रशासन द्वारा सभी पोलिंग बूथाें पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है। किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए पुलिस कंट्रोल रुम फाजिल्का के नंबर 85588-00900 पर संपर्क किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment