Wednesday 3 April 2019

Abohar :- एक बार फिर शर्मसार हुई इंसानियत, नवजन्मी बच्ची को फेंका नहर में

नवजात बच्ची का शव नहर से बरामद


★ निजी अस्पताल में बच्ची का जन्म होने की आशंका


★ एसडीएम ने अबोहर के सभी अस्पतालों की जांच के दिए निर्देश 


अबोहर। सरकार व समाजसेवी संस्थाओं द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए बेटी पढाओ बेटी बढाओ व अन्य कई प्रकार के कार्यक्रम चलाकर बेटियों को बेटों के समान अवसर व प्यार देने और कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराध न करने के लिए प्रेरित किया जा है, वहीं कुछ लोग आज भी बेटे बेटी में अंतर समझते हुए बेटी को अपना बोझा ही समझते है। इसका एक ताजा उदाहरण उस समय पेश आई जब गांव सप्पांवाली के लोगों ने पीर बाबा की दरगाह के निकट से नहर में बुधवार सुबह एक नवजात बच्ची का शव तैरते हुए देखा। लोगों द्वारा सूचना मिलने पर समाजसेवी संस्था नर सेवा नारायण सेवा समिति के सदस्य मौके पर पहुंचें और पुलिस की मौजूदगी में शव को बाहर निकलवाते हुए सरकारी अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया। इधर अबोहर की एसडीएम पूनम सिंह ने इस घटना की निंदा करते हुए पुलिस व स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों को अस्पतालों की जांच करने के निर्देश दिए हैं ताकि इस घटना को अंजाम देने वाले लोगों का पता लगाकर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके। 
जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह नर सेवा नारायण सेवा समिति के प्रधान राजू चराया को सूचना मिली कि गांव सप्पांवाली के निकट से गुजरती दौलतपुरा माईनर में एक नवजात बच्ची का शव तैर रहा है, जिस पर समिति के सदस्य अनु सोनी, रवि कुमार व जगदेव बराड़ मौके पर पहुंचें और थाना खुईयांसरवर पुलिस की मौजूदगी में नवजात बच्ची के शव को बाहर निकाला। समिति सदस्यों ने बताया कि बच्ची के पेट के नाडू पर कैप भी लगा हुआ है, जिससे यह आशंका जताई जा रही है कि यह केस किसी निजी अस्पताल में हुआ लग रहा है। पुलिस ने बच्ची के शव को सरकारी अस्पताल की मोर्चरी में रखवाते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है। गौरतलब है कि कुछ वर्ष पहले ही शहर के एक प्रसिद्ध निजी अस्पताल द्वारा एक महिला का प्रसव करवाकर उसकी नवजात बच्ची को माॅडल टाऊन की झाडियों में फिंकवा दिया गया था जिसका आज तक खुलासा नहीं हो पाया। फिर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा एक बार कार्रवाई का आश्वासन दिया जा चुका है।


आरोपियों पर होगी सख्त कार्रवाई : एसडीएम
इस घटना का पता चलने पर एसडीएम पूनम सिंह ने इस बात पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि यह बेहद चिंता का विषय है कि आज भी लोग कन्याओं को बेटों के सामान दर्जा नहीं दे रहे जबकि लड़कियों समाज के हर क्षेत्र में लड़कों से आगे निकलकर अपने मां बाप का नाम रोशन कर रही हैं। एसडीएम ने पुलिस व स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों को आदेश दिए कि वे शहर व आसपास के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों के स्टाफ के माध्यम से पता लगाए कि इन दिनों में किस-किस महिला का प्रसव हुआ है ताकि इस घटना अंजाम देने वाले लोगों का पता लगाकर उन पर बनती कार्रवाई की जा सके।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा पूरा मामला : डा. साहब राम
सरकारी अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डा. साहब राम से बात करने पर उन्होंने बताया कि बच्ची के नाडूए पर लगाया गया कलंप 15 दिनों में सूखकर अपने आप गिर जाता है और इसे देखकर लगता है कि यह बच्ची जन्म के कुछ समय बाद ही फेंक दी गई है जबकि इस बारे में पूरा पता तो पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही चल पाएगा कि बच्ची को जन्म के कितने समय बाद नहर में फेंका गया है।

No comments:

Post a Comment