Monday 20 May 2019

WhatsApp से पैसा कैसे कमाए (how to make money online with whatsapp)


WhatsApp से पैसा कैसे कमाए (how to make money online with whatsapp)



WhatsApp क्या है ? ये तो बताने की जरूरत ही नहीं है, क्योंकि हर Smartphone इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति की पहली पसंद Whatsapp होता है. आप भी WhatsApp का इस्तेमाल जरूर करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते है कि आप WhatsApp से पैसे कमा सकते है। जी हां हर रोज यूज करने वाले Whatsapp से भी आप पैसे कमा कर लखपति बन सकते है, तो दोस्तों आज हम आपको whatsApp से पैसा कमाने के सबसे अच्छे तरीको के बारे में बताने वाले है.

यहां पर ये बताने योग्य है कि WhatsApp दूनियां में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोश मीडिया का App है, इसलिए WhatsApp से पैसे कमाना संभव हो पाया है। अगर हम सीधे शब्दों में बोले तो WhatsApp में ऐसा कोई feature नही है, जिससे आप सीधे तौर पर पैसे कमा सकते है, लेकिन आप WhatsApp को थर्ड पार्टी के तौर पर यूज कर पैसे कमा सकते है, जो कि एकदम सच है.

आप WhatsApp  पर से पैसे अपने योग्य के अनुसार कमाते है, ये नहीं है कि कोई भी शुरू करे और अगले दिन ही वे लखपति बन जाए. परंतु ऐसा है कि WhatsApp  से पैसा तो कमाया जाता है, लेकिन उसके लिए आपकों को भी पूरा टरेंड होने की आवश्यकता है। इसलिए पूरी जानकारी के लिए कि आप किस तरह से पैसे कमा सकते है तो ध्यान से पढ़े इस पोस्ट को........

WhatsApp से पैसा कमाने के लिए ये चीजें होनी जरूरी है


सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है की WhatsApp से पैसा कमाने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी, जिसे आप Whatsapp से पैसा कमाना शरू कर सके तो चलिए जानते है इनके बारे में

1. Smartphone होना चाहिए

2. Gmail Account होना चाहिए

3. Internet Connection होना चाहिए

4. WhatsApp Groups होने चाहिए

5. बहुत सारे WhatsApp Number होने चाहिए



यहां पर एक बात और ध्यान देने वाली है कि आप यह अच्छी तरह जान ले की जितने ज्यादा WhatsApp group और WhatsApp Number आपके पास होंगे, उतना ही आपको WhatsApp से ज्यादा पैसा कमाने में मदद मिलेगी. इसलिए आपको कई सारे WhatsApp groups को join कर लेना है. और अपने आसपास के मित्रों का नंबर भी आपके मोबाइल में होना चाहिए.

अगर आपके पास बहुत सारे WhatsApp number है तो आप WhatsApp Group या फिर Broadcast बना सकते है और याद रहे आप एक Broadcast में 256 मेंबर को ही एक साथ मैसेज कर सकते है इसलिए अलग-अलग Broadcast से WhatsApp मैसेज करें.

WhatsApp से पैसा कमाने के सबसे बढ़िया तरीक़े


यहां पर हम आपको वो तरीके बता रहे है, जो whatsApp से पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है, इसलिए आपको इन सभी को इस्तेमाल करना चाहिए और अपने WhatsApp को यूज करने के साथ-साथ कमाई भी होगी.

1. Affiliates Marketing


Affiliates marketing को हमने पहले नंबर पर इसलिए रखा है क्योंकि यह एक ऐसा तरीके है जिसे आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है. और WhatsApp से पैसे कमाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका भी है। जैसे कि आप जानते है आज कल हर कोई online shopping करना पसंद करता है। ऐसे लोग आपके आस-पास भी आपको मिल जाते है या फिर आपके दोस्त और परिवार में हो सकते है। आपको इन सब लोगो का एक group बना लेना है।

इसके बाद आपको इन लोगो की जरूरतों के हिसाब से उस online shopping website के Affiliate Program को join कर लेना है जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, etc और इन लोगो को उस सामान का लिंक share करना है जिसके बाद जो लोग उस सामान को खरीदेंगे उसे आपको कमिशन के पैसे मिलेंगे.

अगर आप जानना चाहते है कि affiliate marketing क्या है और कैसे शरू किया जा सकता है और इससे कैसे पैसे कमाए जा सकते है तो आने वाले दिनों में इसपर भी एक पोस्ट लिख कर आपको दी जाएगी

2. Link Shortening

WhatsApp से पैसे कमाने के लिए यह भी बहुत आसान तरीका है, क्योकि इसमें भी आपको बस एक लिंक बनाना है और फिर उसे Share करना है और जब कोई उस लिंक पर क्लिक करता है तो आपको पैसे मिलते है. जैसे “WhatsApp se Paise kaise kamaye” यह Topic गूगल पर बहुत ज्यादा सर्च किया जाता है यह एक वायरल टॉपिक है जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है इस तरह कोई न कोई ऐसा topic होता है जो वायरल होता है और लोगों उसके बारे में जानना चाहते है।

आपको ऐसे Topic को ढूंढना है और उसके लिंक यानि URL को कॉपी करना है और फिर उसके बाद Link Shortening वेबसाइट की हेल्प से उसे short कर लेना है। इसके लिए आप adf.ly वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि आज के समय में Link Shortening से पैसे कमाने के लिए यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है।

इसके बाद आपको इसे WhatsApp पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ share करना है जब कोई इस लिंक पर क्लिक करता है तो उसको पहले 5 सेकंड का एक विज्ञापन दिखाई देता है जिसे आपको पैसे मिलते है। मतलब जितने ज्यादा क्लिक होते है उतना ज्यादा आप पैसा कमाते है.


3. Referral Program

WhatsApp पर आपको कभी न कभी आपके किसी दोस्त ने एक ऐसे App का लिंक जरूर भेजा होगा, जिसमे sign in करने के बाद आपको कुछ पैसे मिलते है और दूसरे लोगो को उसमे जुड़ने के भी अलग से पैसे मिलते है, इस एप को Refer Program कहते है.

आपको google play store में ऐसे ढेरो Apps देखने को मिल जाते है. जैसे पहले Paytm App में लॉगिन करने के बाद आपको 25 रूपए मिलते थे, उसी प्रकार आज Dream 11 fantasy cricket को join करने के बाद आपको 100 रूपए मिलते है और अगर आप दूसरे लोगो को अपने Refer link द्वारा इसमें join करते है तो आपको उसके भी 50-100 रूपये तक मिलते है.

आपके लिए यह जानना भी बहुत जरुरी है कि जब आप इस तरह के Program join करते है तो उसमें पैसे निकलवाने की एक लिमिट होती है जैसे 20-50-100 etc जिसके बाद ही आप पैसा निकलवा सकते है. इससे भी आपको बहुत पैसे कमा सकते है.


4. Paid Promotion

आज हर कोई अपनी Service और Product को लोगो तक पहुंचाने के लिए और उसे बेचने के लिए digital Marketing का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करता है. इसके लिए आप WhatsApp से भी आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है. अगर आपके पास बहुत सारे WhatsApp Group या WhatsApp Number है तो आप किसी चीज का प्रमोशन करने के लिए पैसे ले सकते है क्योकि WhatsApp पर लोगों बहुत ज्यादा समय व्यक्त करते है, तो चलिए जानते है आप WhatsApp पर किन चीजों का प्रमोशन कर सकते है.

# Apps का Promotion

# Local Business की Promotion

# Website और Blog की Promotion

# Youtube Channel की Promotion

# Facebook Page और Facebook Group की Promotion

# नये Product की Promotion


लीजिए दोस्तों हमने आपको WhatsApp से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके बताए है. हमे उमीद है कि अगर आप इन तरीकों का इस्तेमाल करते है तो यक़ीनन आप WhatsApp से पैसे कमा सकते है. इस पोस्ट को आप उन लोगो के साथ जरूर Share करे जो WhatsApp से पैसे कमाना चाहते है और अगर आपका कोई सवाल है तो हमे Comment में लिखें. इसके साथ ही हम आगे भी आपके लिए नई-नई जानकारियां लेकर आएगें।

No comments:

Post a Comment