Monday 27 May 2019

अब नहीं होगी बिजली की चोरी, लगने शुरू हो गए है प्रीपेड मीटर, ऑनलाइन होगा रीचार्ज

 ⏩ 1 जून से घर की बजली 8 पैसे और कमर्शियल में 5 पैसे की होगी बढोतरी








पंजाब :- बिजली की चोरी रोकने के लिए पंजाब में पावरकॉम द्वारा हर घर में प्रीपेड मीटर लगाने के लिए मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार ने 2022 का लक्ष्य रखा है, जिसके बाद लोगों को बिना मीटर को रिचार्ज कराए घर में बिजली की सप्लाई नहीं मिलेगी। उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन की तरह बिजली को रिचार्ज करवाना होगा। इसके पूरा होते ही उपभोक्ताओं के घर में बिजली का बिल पहुंचने के दिन समाप्त हो जाएंगे. 


पंजाब में सोमवार को पावरकॉम द्वारा जारी किए गए नए टैरिफ के मुताबिक घरों को प्रति यूनिट 8 पैसे जबकि दुकानदारों को प्रति यूनिट 5 पैसे ज्यादा देने होंगे। पावरकॉम ने उस पर राहत यह दी है कि यह बढ़े रेट पिछले महीनों से नहीं बल्कि एक जून से लागू करने का फैसला किया है. रेट बढ़ने से लोगों में काफी निराशा पाई जा रही है.


प्रीपेड मीटर : रीचार्ज खत्म बिजली बंद 

केंद्र सरकार के ऐलान के बाद पंजाब में भी पावकॉम ने प्रीपेड मीटर लगाने को मंजूरी दे दी है. जिसमें मोबाइल की तरह ही बाजार से रीचार्ज करवाना होगा, जैसे ही रिचार्ज खत्म होने वाला होगा तो मीटर आवाज करने लगेगा और जब रीचार्ज खत्म हो जाएगा तो बिजली आपूर्ति भी ठप्प हो जाएगी।

प्रीपेड मीटर का एक बड़ा फायदा होगा कि इससे आप बिजली की चोरी नहीं कर सकोगें. क्योंकि प्रीपेड मीटर में जैसे हम मोबाइल में रीचार्ज करवाने के बाद तब तक यूज कर सकते है, जब तक हमारे फोन में बैलेंस होता है, इसी प्रकार प्रीपेड मीटर भी तक जब ही चलेगा, जब तक आपके मीटर का रीचार्ज होगा.

क्या पावरकॉम द्वारा शुरू की गई ये पहल सही है या गलत आप अपनी राय हमें काॅमेंट बॉक्स में दे सकते है, अपने विचार जरूर दें।

No comments:

Post a Comment