Wednesday 5 June 2019

ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर खालिस्तान समर्थकों व एसजीपीसी के बीच हुई झडप

 ऑपरेशन ब्लू स्टार की 34वीं बरसी पर हुई झडप





पंजाब :-
पंजाब में 1984 में सेना द्वारा अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में हुए अटैक, जिसे ऑपरेशन ब्लू स्टार कहा जाता है, उसकी आज 34वीं बरसी मनाई जा रही है। ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर श्री अमृतसर साहिब में श्री हरमंदर साहिब में माथा टेकने के लिए सिखों का हजूम पहुंचा हुआ है। इसी को लेकर पुलिस व प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है, इसके बावजूद भी ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर श्री हरमंदर साहिब में हिंसक झडप होने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि दो गुटों में टकराव के कारण झडप हुई है, हालांकि मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है।


बता दें कि पंजाब में ऑपरेशन ब्लू स्टार की 34वीं बरसी के हालात बिगड़ रहे हैं। यहां राज्य में वैसे तो सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं लेकिन बुधवार को बरसी के मौके पर अमृतसर में स्थित स्वर्ण मंदिर में हिंसक झडप की खबर आई है। बताया जा रहा है कि ऑपरेशन ब्लू स्टार बरसी के मौके पर एक कार्यक्रम के दौरान स्वर्ण मंदिर परिसर के अंदर कट्टरपंथी सिख तत्वों (खालिस्तान समर्थक) और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) के बीच हिंसक झडप हुई है।

दोनों ओर से समर्थक लाठियां और तलवारें लहराते हुए दिखाई दिए। जिससे मंदिर परिसर में अफरातफरी का माहौल बन गया है। मीडिया में जारी ख़बरों की माने तो स्वर्ण मंदिर में 'श्री हरमंदिर साहिब' से महज 100 फीट की दूरी पर हुआ। एसपीजीसी ने कट्टरपंथी तत्वों को कार्यक्रम में विघन डालने से रोकने की कोशिश की, जिस पर अलगाववादी सदस्यों ने नारे लगाते हुए हमला कर कर दिया और देखते ही देखते हालत हिंसक हो गए हैं। अभी भी दोनों पक्षों में झडप हो रही है। जिसके कारण मंदिर में आने जाने वालों को भी काफी दिक्कत हो रही है। वहीँ दो पक्षों में झडप को देखते हुए भारी संख्या में सुरक्षाबलों को लगाया गया है।

No comments:

Post a Comment