Monday 18 November 2019

Tik Tok Banned : तीन बच्चों को साथ लेकर मां पहुंची कोर्ट, टिकटोक पर बैन लगाने के लिए दायर की याचिका, कारण पढ़ हैरान हो जाएंगे



ऑनलाइन डेस्क टेक नॉलेज
 सोशल मीडिया का जमाना होने के कारण आजकल हर कोई मोबाइल फोन में व्यस्त है। सारा दिन काम करने के बाद जब हम बोर होने लगते हैं तो मनोरंजन के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल फोन में मनोरंजन के लिए टेक्नोलॉजी कंपनियों द्वारा कई ऐसे ऐप तैयार किए गए हैं, जो व्यक्ति का मनोरंजन भी करते हैं और साथ में कुछ शिक्षा भी देते हैं।

Tik Tok Banned

ऐसे में चाइनीज कंपनी द्वारा 2017 में तैयार किया गया एप टिकटॉक जोकि लोगों का मनोरंजन करने के साथ-साथ अपनी प्रतिभा को जाहिर करने का भी एक प्लेटफार्म है। टिक टॉक पर अश्लील वीडियोस का प्रचलन ज्यादा होने के कारण इस पर बैन लगाने तक की नौबत आ गई थी, ऐसे में टिकटॉक कंपनी द्वारा इसे दोबारा से भारत में प्रचलन करवाया गया। इन दिनों टिकटॉक को लेकर एक और चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जिसमें एक महिला द्वारा अपने तीन युवा बच्चों को साथ लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए जनहित याचिका दाखिल की गई है।

 यह है पूरा मामला


बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका लगाने वाली हिना दरवेश ने आरोप लगाया है कि उसके तीन बच्चे जो सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं और टिकटॉक का इस्तेमाल भी करते हैं। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि टिकटॉक अश्लील सामग्री परोसे जाने का माध्यम बन गया है, ऐसे में देश के युवाओं पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है। अगर यह ऐसे ही चलता रहा तो आने वाले दिनों में युवा पीढ़ी बहुत ज्यादा बिगड़ जाएगी। हिना द्वारा 11 नवंबर को यह याचिका दाखिल की गई है और उम्मीद है कि खंडपीठ याचिका पर इसी हफ्ते सुनवाई कर सकती है।

क्या है टिकटॉक 

 


टिकटोक एक चीनी कंपनी बाइटडांस द्वारा वर्ष 2017 में लांच किया गया एक एंटरटेनमेंट ऐप है। जिस पर एक शॉट वीडियो बनाया जा सकता है और अपने दोस्तों के साथ सांझा किया जा सकता है। यह चीन के अलावा भारत और दूसरे देशों में तेजी से प्रचलन होने वाला एंटरटेनमेंट एप है।

No comments:

Post a Comment