Thursday 19 December 2019

सावधान ! ट्रैफिक रूलस तोड़े तो होगा इतना जुर्माना, चालान के रेट बढ़े, पढ़े कितने

सावधान ! अब रोड़ पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया तो होगा भारी जुर्माना


पंजाब. देश भर की तरह पंजाब में भी अब ट्रैफिक रूल्स कड़े हो गए हैं। सरकार ने वीरवार को नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू कर दिया है, जिसका नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है। अब पंजाब में ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर नई दरों के हिसाब से भारी जुर्माना वसूला जाएगा। विभाग ने 101 में से 36 तरह के चलानों की नोटिफिकेशन जारी की है। सरकार ने फैसला किया है कि ओवरस्पीड, ड्रंक एंड ड्राइव, बिना हेलमेट व बिना सीट बेल्ट से वाहन चलाने वालों के लिए कंपेन चलाई जाएगी। इसके तहत वाहन चालकों को जागरूक भी किया जाएगा।

सरकार ने एक्ट में पहली बार नियम तोड़ने के बाद दोबारा पकड़े जाने पर जुर्माने की राशि को डबल किया है। यानी पहले ट्रैफिक लाइट को जंप करने पर पहले 300 जुर्माना लगता था लेकिन अब इस नियम को तोड़ने पर 500 और दूसरी बार तोड़ने पर 1000 रुपए जुर्माना देना होगा। वहीं पुलिस ने भी इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है।

ड्रंक एंड ड्राइव नोटिफिकेशन में ड्रंक एंड ड्राइव के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। माना जा रहा है कि केंद्र के एक्ट के अनुसार 10000 ही वसूला जाएगा। अगर आप ड्रंक एंड ड्राइव करके वाहन चला रहे हैं तो अब पुलिस ने पकड़ा तो आपसे भी 10000 जुर्माना वसूला जाएगा। इस लिए आज से ड्रिंक करके वाहन न चलाए नहीं तो भारी जुर्माना भुगतने के लिए तैयार रहें।


No comments:

Post a Comment