Tuesday 3 December 2019

35 साल के बाद महिलाओं को अपनी मेडिकल जांच करवानी जरूरी, जानें कारण



पंजाब. पंजाब सरकार द्वारा राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के लिए किए जा रहे अहम प्रयासों में से कैंसर के मरीजों के लिए जून 2011 में शुरू की मुख्यमंत्री कैंसर राहत कोष स्कीम के साथ लाखों लोगों को आर्थिक सहायता देते इस नामुराद बीमारी से निजात दिलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत जिला फाजिल्का में जनवरी 2019 से लेकर अब तक 152 मरीजों को 2 करोड़ 12 लाख 80 हजार रुपए की सहायता प्रदान की गई है। इस संबंधी अधिक ज्यादा जानकारी देते डीसी मनप्रीत सिंह छत्तवाल ने बताया कि कैंसर पीड़ित व्यक्ति को डेढ़ लाख रुपए की सहायता मुख्यमंत्री राहत कोष स्कीम के अंतर्गत मुहैया करवाई जाती है और यह राशि जहां मरीज का इलाज चल रहा हो, उस अस्पताल के खाते में जमा होती है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तर पर कैंप लगा कर आम लोगों को समय-समय पर जागरूक किया जाता है, जिससे कोई भी कैंसर पीड़ित मरीज इलाज करवाने से वंचित न रह जाए। उन्होंने आम लोगों से अपील की कि कैंसर राहत स्कीम का लाभ लेने के लिए सिविल सर्जन दफ्तर फाजिल्का में लिखित परफॉर्मा भर कर देना होता है। इसके बाद मरीज इस योजना का लाभ ले सकता है।


महिलाओं का पहला बच्चा बड़ी उम्र में होना, एक कैंसर का कारण : अनिल धामू

इस मौके पर मास मीडिया अधिकारी अनिल धामू ने बताया कि लड़की का छोटी उम्र में विवाह होना, नवजात बच्चे को मां का दूध न पिलाना, महिलाओं का पहला बच्चा बड़ी उम्र में होना, खाने वाली चीजों पर कीटनाशक दवाइयों का ज्यादा छिड़काव करना, तम्बाकू और शराब का प्रयोग करना और परिवार में किसी जीव को कैंसर होना आदि कैंसर के बढ़ने के आम कारण हैं। उन्होंने बताया कि 35 साल की उम्र के बाद हर महिला को अपनी मेडिकल जांच जरूर करानी चाहिए।

योजना की जानकारी के लिए 104 नंबर पर करें संपर्क : डॉ. चंद्र मोहन
सिविल सर्जन डॉ. चंद्र मोहन कटारिया ने बताया कि इस योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री मेडिकल हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि छाती में दर्द करने वाली बढ़ती हुई गिल्टी, माहवारी में खून ज्यादा पड़ना और माहवारी के अलावा खून पड़ना, न ठीक होने वाला मुंह का छाला, पेशाब वाली जगह से पेशाब की जगह खून आना, भूख न लगना और लगातार वजन का कम होना, पाचन शक्ति और पाखाना क्रिया में अचानक बदलाव आना, बिना कारण शरीर में कमजोरी महसूस करना कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। डॉ. चंद्र मोहन ने कहा कि कैंसर से बचने के लिए रोज व्याम करें। सुबह की सैर के साथ हमेशा प्रसन्न रहने का प्रयास करें और अपनी जीवन शैली में बदलाव लाएं। अपने खाने पीने की वस्तुए में संतुलित आहार ही लें। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तर पर कैंप लगा कर आम लोगों को जागरूक भी किया जाता है, जिससे कोई भी कैंसर पीड़ित मरीज इलाज करवाने से वंचित न रह जाए। इसलिए इसकी जानकारी के लिए 104 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment