Wednesday 8 January 2020

पालना बना मसीहा / सरकारी अस्पताल में लगे पालने ने नादिया को दी नई जिंदगी



★ पालने में मिली बच्ची को फरीदकोट की अडॉप्शन एजेंसी के सुपुर्द किया


ऑनलाइन डेस्क, अबोहर। 
जिला प्रशासन के आदेशों पर सरकारी अस्पताल अबोहर में स्थानीय प्रशासन द्वारा समाजसेवी संस्था नर सेवा नारायण सेवा समिति के सहयोग से लगाए गए पालने में मंगलवार रात कोई अज्ञात व्यक्ति नवजात बच्ची को छोड़ गया। बुधवार एसडीएम पूनम सिंह के नेतृत्व में बच्ची के स्वस्थ होने पर उसे फरीदकोट अडॉप्शन एजेंसी के सुपुर्द कर दिया गया। इस मौके पर जिला बाल सुरक्षा विभाग के अधिकारी तथा नर सेवा नारायण सेवा समिति के सदस्य मौजूद थे।

जानकारी के अनुसार मंगलवार रात नवजात बच्ची के मिलने पर एसडीएम पूनम सिंह, डीएसपी राहुल भारद्वाज तथा अन्य विभागीय अधिकारी मौके पर पहुंचे और बच्ची को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया। वहीं बुधवार बाल रोग विशेषज्ञ डा. साहब राम ने उसके स्वास्थ्य की जांच करते हुए उसके बिल्कुल तंदुरूस्त होने की बात कही। जिसके बाद एसडीएम पूनम सिंह के नेतृत्व में जिला बाल सुरक्षा अधिकारी रितु रानी की उपस्थिति में उक्त बच्ची को फरीदकोट की राधा कृष्ण अडॉप्शन एजेंसी के मैनेजर सुभाष कुमार के सुपुर्द कर दिया गया।

एसडीएम पूनम सिंह ने बच्ची को गर्म वस्त्र एवं खिलौने इत्यादी भेंट करते हुए अपनी शुभकामनाएं दी। पूनम सिंह ने नर सेवा नरायण सेवा समिति के मुख्य सेवादार राजू चराया का प्रशासन की ओर से आभार जताया, जिनके द्वारा समय-समय पर  प्रशासन को सहयोग दिया जाता है। एसडीएम ने कहा कि अब तक दो बच्चियां इस पालने में आ चुकी है और लोग भी अब इसके प्रति बेहद जागरूक हो चुके हैं।

राधा कृष्ण अडॉप्शन एजेंसी के मैनेजर सुभाष कुमार ने बताया कि अब तक उनकी एजेंसी में अबोहर सहित अन्य शहरों से करीब 84 बच्चे आ चुके हैं और आज सौैपीं गई नादिया नामक नवजात बच्ची सहित कुल 85 बच्चे एजेंसी को मिल चुके हैं। इन बच्चों में से 77 बच्चे गोद दिए जा चुके हैं जबकि 8 बच्चे उनकी एजेंसी के पास मौजूद हैं, जिनकी देखभाल ऐजंसी द्वारा बाखूबी की जा रही है।

सुभाष कुमार ने बताया कि गोद दिए जा चुके बच्चों में से 2 बच्चे कैलोफोर्निया, 3 इटली में भेजे गए हैं। इसके अलावा कुछ वर्ष पहले अबोहर रेलवे स्टेशन से मिली प्राची नामक बच्ची को पंचकुला के एक परिवार को गोद दिया गया जबकि पूनम नामक बच्ची को बंगलौर के परिवार को दिया गया है। उन्होंने कहा कि ऐजंसी में मौजूद बच्चों को गोद लेने के इच्छुक माता पिता कारा की वैबसाईट पर आवेदन कर सकते हैं। इस मौके पर एसडीएम पूनम सिंह की सहायक नीलम रानी, बाल सुरक्षा विभाग अबोहर की अधिकारी रणवीर कौर, चाईल्ड हैल्पलाईन से लखविंदर कौर, जिला बाल सुरक्षा कमेटी फाजिल्का के चेयरमैन विजय कुमार मोंगा तथा नर सेवा नारायण सेवा समिति के सेवादारों में राजू चराया, बिट्टू नरूला, जगदेव बराड़, रवि कुमार, सोनू शर्मा के अलावा नसीब कौर, काजल, पूजा शर्मा, कविता रानी, कमल खन्ना, प्रेम नरूला आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment